Skip to main content

Question Bank for I and II Year



Government College (Autonomous), Rajamahendravaram
Department Of Hindi
I  B.A., B.Com, B.SC I year (I Semester)
Question Bank – 2018-19
I Imp Questions:
1. साहित्य किसे कहते हैं? इसका शास्त्र से क्या संबंध है ?
2. साहित्य की जीवन में क्या आवश्यकता है?साहित्य व्दारा सभ्यता की परीक्षा किस प्रकार हो सकती है? 
3. वीरता किसे कहते हैं? झूठी वीरता और सच्ची वीरता में क्या अंतर है ?
4. मित्र बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?
5. मित्रता की धुन किस अवस्था में सबसे अधिक होती है ?
6. मुक्तिधन कहानी के शीर्षक की युक्ति की समीक्षा कीजिए । (अथवा)
   मुक्तिधन कहानी के उद्देश्य पर प्रकाश डालिए ।
7. रहमान का चरित्र-चित्रण कीजिए । (अथवा)
  मुक्तिधन में रहमान पात्र कैसा है ?
8. गूदड साई का चरित्र चित्रण लिखिए ।
II Imp Essays:
1. साहित्य की महत्ता
2. मित्रता
3. मुक्तिधन
4. उसने कहा था  
           
 III वाक्यों को शुद्द कीजिए:
A) 1. राघव पुस्तक पढा ।
  राघव ने पुस्तक पढी ।
2. उसने सौ रुपये पूछा ।
  उसने सौ रुपये माँगा ।
3. राम उसका काम करता है ।
  राम अपना काम करता है ।
4. कृष्ण ने पाठ लिख चुका। 
   कृष्ण पाठ लिख चुका ।  
5. सीता ने चार आम खाया ।
   सीता ने चार आम खाये ।
6. वह उसका काम करता है ।
   वह अपना काम करता है ।
7. मैं ने यह काम कर सकता हूँ ।
   मैं यह काम कर सकता हूँ ।
8. गोपाल ने फल खायी है ।
   गोपाल ने फल खाया है ।
9. मैं को कल स्कूल जाना चाहिए ।
  मुझे स्कूल जाना चाहिए।
10. मैं मेरी साइकिल पर स्कूल जाता हूँ ।
    मैं अपनी साइकिल पर स्कूल जाता हूँ ।
11. शांता का बहन की नाम रमा है ।
    शांता की बहन का नाम रमा है ।
12. सुनीता ने पत्र लिखी है ।
    सुनीता ने पत्र लिखा है ।
13. रहीम ने काम में लग गया ।
    रहीम काम में लग गया ।
14. मै कल हैदराबाद जाना चाहिए ।
    मुझे कल हैदराबाद जाना चाहिए ।
15. मैं मेरी गाडी से कालेज जाता हूँ ।
    मैं अपनी गाडी से स्कूल जाता हूँ ।
B) वाक्यों में प्रयोग:  
1. अनोखा: (विचित्र), वाक्-शक्ति ईश्वर का अनोखा वरदान है ।
2. क्रांति: (बडा भारी परिवर्तन), गाँधीजी क्रांति के विरोधी थे ।
3. गायब: (अदृश्य), भक्त को वरदान देकर भगवान गायब हो गये ।
4. ऐतिहासिक: (इतिहास सम्बन्धी), चन्द्र्गुप्त प्रसाद जी का ऐतिहासिक नाटक है ।
5. सिलसिला: (क्रम), इस सिलसिले में एक काम और करना है ।
6. आमंत्रण: (आह्वान, निमंत्रण), मुझे राधा का आमंत्रण मिला है ।
7. अज्ञानांधकार: (अज्ञान रूपी अंधकार), जनता अशिक्षा से अज्ञानांधकार में फँसी हुई हैं ।
8. दुर्भिक्ष: (अकाल), पिछले वर्ष बारिश की कमी से हमारे राष्ट्र में दुर्भिक्ष हो गया ।
9. विरासत: (उत्तराधिकार में मिला हुआ), यह संस्कृति हमें, विरासत में मिली हुई है ।
10. नीरस: (शुष्क, फीका), मानव संबंधों में नीरसता बढ रहा है ।   
11. एकता: (संगठन), एकता में ही बल है ।
12. भागीदार: (हिस्सेदार), देश की प्रगति में भागीदार होना चाहिए ।   
13. बसरकरना: (बिताना), अकेले बसर करना मेरे लिए मुश्किल है ।
14. अनुसंधान: (शोध, खोज), निरंतर नये विषयों का अनिसंधान करना ही जीवन का परमार्थ है।
15. हतोत्साहित: (निराश), देश की परिस्थितियों को देखकर युवक हतोत्साहित हो रहे हैं । 
C) कारक चिह्नों का प्रयोग:
1. वह भूख़ से बेचैन है ।   
2. मैं ने किताब पढी
3. लडका घोडे पर बैठा ।
4. बेला को मत मारो ।
5. रवि ने दूध पिया ।
6. सीता ने चिट्ठी लिखी ।  
7. इस पुस्तक को वहाँ रख दो
8. मैं कलम से लिखता हूँ ।
9. मैं ने बाण से उसे मारा ।
10.राकेश मोहन केलिए मिठाई लाया।   
11. जंगल में पशु-पक्षी रहते हैं ।
12. दोपहर का भोजन तैयार है ।
13. वह भूख से बेचैन है । 
14. ये बच्चे रत्ना के हैं ।
15. प्रभाकर की घडी महँगा है ।
  D)  पारिभाषिक शब्दों को अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद:
1. Administration: प्रशासन
2. Chief Justice: मुख्य न्यायमूर्ति
3. Governor: राज्यपाल
4. Ambassador: राजदूत
5. Notification: अधिसूचना
6. Estimate: अनुमान
7. Face Value: अंकित मूल्य
8. Reminder: अनुस्मारक
9. Data: आंकडे
10. Income-tax Department: आयकर-विभाग
11. Commission: आयोग
12. Utilization: उपभोग
13. Agreement: करार
14. Casual-Leave: आकस्मिक छुट्टी
15. Orientation: अभिविन्यास
E) सूचना के अनुसार बदलिए:
1. मोर नाचता है । (रेखांकित शब्द का लिंग बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
  मोरनी नाचती है ।
2.जंगल में एक बडा शेर है । (रेखांकित शब्द का लिंग बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)   
  जंगल में एक बडा शेरनी है ।  
3. काला बैल दौड रहा है । (रेखांकित शब्द का लिंग बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
  काली गाय दौड रही है ।
4. वे एक बडे पंडित है । (रेखांकित शब्द का लिंग बदलकर पूरा वाक्य लिखिए) 
  वे एक बडे पंडिताइन है ।
5. लेखक नाटक, उपन्यास आदि लिखता है।(रेखांकित शब्द का लिंग बदलकर पूरा वाक्य लिखिए
  लेखिका नाटक, उपन्यास आदि लिखिती है ।
6. मैं खेलता हूँ । (रेखांकित शब्द का वचन बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
  हम खेलते हैं ।
7. लडकी गीत गा रही है । (रेखांकित शब्द का वचन बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
  लडकियाँ गीत गा रहीं हैं ।
8. पेड का पत्ता सूखा है । (रेखांकित शब्द का वचन बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
   पेड के पत्ते सूखे हैं ।  
9. वह अच्छी किताब पढ रहा है । (रेखांकित शब्द का वचन बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
  वह अच्छी किताबें पढ रहा है । 
10. नदी का पानी मीठा है । (रेखांकित शब्द का वचन बदलकर पूरा वाक्य लिखिए)
   नदियों का पानी मीठा है ।
11. मैं आम खाता हूँ । (तत्कालिक वर्तमानकाल में लिखिए )
   मैं आम खा रहा हूँ ।
12. वह झूठ बोलती होगी । (सामान्य वर्तमानकाल में लिखिए)
   वह झूठ बोलती है ।
13. गोपाल ने रोटी खाई । (भविष्यत काल में लिखिए)
   गोपाल रोटी खाया होगा ।
14. सीता गाना गाती है । (भूत काल में लिखिए )
   सीता ने गाना गाया है ।
15. राम वन जाता है । (भविष्यत काल में लिखिए )
   राम वन जायेगा ।
16. वह काम करता है । (वाच्य बदलिए)
   उससे काम किया जाता है ।
17. मुझ्से उठा नहीं जाता । (वाच्य बदलिए)
     मैं उठ नहीं सकता ।
18. मैं ने देखा था । (वाच्य बदलिए)
   मुझसे देखा गया था ।
19. राम आम खाता है । (वाच्य बदलिए)
    राम से आम खाया जाता है ।
20. राम ने फल खाया है ।
   राम से फल खाया गया है ।
F) विलोम शब्द:
                अन्त × आदि                               सत्य × असत्य
                 अधिक × कम                         अनुराग × विराग
                 आय ×व्यय                           आदान × प्रदान
                 उच्च × नीच                          स्वाधीन × पराधीन
                 कठिन × सरल                        स्वतंत्र × परतंत्र
            आकाश × पाताल                      ज्येष्ट × कनिष्ठ
                 गर्मी × सर्दी                          उचित × अनुचित
            अन्धकार × प्रकाश                     मंगल × अमंगल
      आसान × मुश्किल                     सुपुत्र × कुपुत्र
      उत्तम × अधम                        निर्गुण × सगुण
      कठोर × कोमल                       देश × विदेश
      खास × आम                          मालिक × गुलाम
      गुण × दोष                           बडा × छोटा
      जड × चेतन
      धर्म × अधर्म
      आशा × निराशा
      इच्छा × अनिच्छा
      उपयोगी × अनुपयोगी
      सुभ × अशुभ
      संभव ×असंभव
 IV पत्र लेखन:
  परीक्षा शुल्क चुकाने के लिए रुपये माँगते हुए पिताजी को पत्र लिखिए ।
  अपने मुहल्ले की सफाई के बारे में नगरपालिका के आयुक्त को एक शिकायती पत्र लिखिए ।
 व्यायाम का महत्व बताते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए ।
**********
Government College (Autonomous), Rajamahendravaram
Department Of Hindi
II B.A., B.Com, B.SC II year (III Semester)
Question Bank – 2018-19
I संदर्भ सहित व्याख्या:
1. केसरि कहा बिगाडिया, जो मूँडे सौ बार ।
   मन को काहे न मूँडिये, जामे विषय विकार ॥
2. कबिरा संगत साधु की हरै और की व्याधि ।
   संगत बुरी असाधु की, आठों पहर उपाधी ॥
3. प्रेम न बाडी उपजै प्रेम ने हाटि बिकाई ।
   राजा परजा जेहि रुचै सीस दै लै जाइ ॥
4. बडा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड खजूरि।
   पंथी को छाया नहीं फल लगै अति दूरि ॥
5. पोथि पढि पढि जग मुवा पंडित भया न कोइ ।
   एकै आखर प्रेम का पढै सो पंडित होइ ॥
6. शोभित कर नवनीत लिए ।
   घुटुरुनि चलत रेनु-तन मंडित, मुख दधि लेप किए ॥
   चारु कपोल, लोल लोचन, गोरोचन-तिलक दिए ।
   लट-लटकनि मनमत्त मधुप-गत, मादक मधुहि पिए ॥
7. हमें जीवनाधार अन्न तू ही देती है,
   बदले में कुछ नहीं किसी से तू लेती है ।
   श्रेष्ठ एक से एक विविध द्रव्यों के द्वारा,
   पोषण करती प्रेम भाव से सदा हमारा ।
8. चढ रही थी धूप;
   गर्मियों के दिन,
   दिवा का तमतमाता रूप,
   उठी झुलसाती हुई लू,
   रुई ज्यों जलती हुई भू,
9. जी हाँ हुजूर मैं गीत बेचता हूँ ।
   यह गीत सुबह का है, गा कर देखें,
   यह गीत गजब का है, ढा कर देखें,
   यह गीत जरा सूने में लिक्खा था,
   यह गीत वहाँ पूने में लिखा था ।
II Imp Questions:
1. प्राचीन रीति रिवाजों को कबीर कैसे खण्डन किया ।
2. मूर्तिपूजा के प्रति कबीर का विचार क्या है ?
3. सूरदास का जीवन परिचय दीजिए और बाल वर्णन के बारे में लिखिए ।
4. श्री भवानी प्रसाद मिश्र जी का परिचय दीजिए ।
5. तोडती पत्थर कविता का सारांश लिखिए ।
6. गीत फरोश का सारांश लिखिए ।
7. हिन्दी भाषा का उद्भव और विकास पर प्रकाश डालिए ।
8. भक्तिकाल के विविध शाखाओं का परिचय दीजिए ।
9. निर्गुण भक्तिधारा की विशेषताएँ प्रस्तुत कीजिए ।
10. प्रेमाश्रय शाखा का प्रवर्तक के रूप में जायसी का परिचय दीजिए ।
III General Essays:
1. कम्प्यूटर  
2. बेकारी की समस्या
3. साहित्य और समाज
IV अनुवाद (Translation):
1.         Vidyasagar was a very generous and charitable man. From his Earliest Year he helped the poor and needy to the almost of his power. As a boy at school he often gave the little food to another boy who had none.  If one of his fellows fell ill, little sagar would go to his house, sit by his bed and nurse him. His name became a household word in Bengal. Rich and Poor, high and low, all loved him alike. No beggar ever asked him for relief in vain. He would never have a porter at his gate lest some poor man who wished to see him might be turned away.
2.         In order to keep our bodies strong and healthy, we should take regular exercise. Football, cricket, running, jumping walking are all most useful so keeping us in good health. And when we enjoy a game, we get pleasure as well as health from it. So we should all take part in the games that are played at school for it is as much our minds with knowledge. If our bodies are weak and sickly, our minds too are likely to be sickly and unhealthy. A good brain should have healthy body to live in.
3.         Discipline is very essential in every walk of life. Discipline is the soul of military life. Without discipline an army is no better than a crowd. It is the first thing needed for maintaining the harmony and concord in a family. It is equally necessary in maintaining peace and harmonious relation in society or in a nation. Without discipline we are no better than brutal. If there is no discipline in god’s creation chaotic conditions will per nail and this universe would come to topsy-turvy down in no time. ‘Learn to obey if you wish to command habits in his school career, it will have a good effect upon future life.
V प्रयोजन मूलक हिन्दी(Functional Hindi):
1. कर्यालयीन पत्राचार की विशेषताएँ बताइए ।
2. परिपत्र का अर्थ लिखते हुए एक परिपत्र को प्रस्तुत कीजिए ।

3. ज्ञापन किसे कहते है, उसकी विशेषता क्या है ?    

Comments

Popular posts from this blog

I SEMESTER Study Material

साहित्य की महत्ता Short Answers (4M) : 1 साहित्य किसे कहते है ? इसका शास्त्र से क्या संबंध है ?       मनुष्य अपने भावों और विचारों को वाणी के माध्यम से अभिव्यक्त करता है , और समाज का प्रतिनिधि बनकर समाज का चित्र बनाया करता है । यही वाणी की अभिव्यक्ति अथवा शब्द चित्र को साहित्य कहते हैं ।       भाषा का शास्त्र से संबंध रहता है । जैसे कि किसी जाति-विशेष की उत्कर्षापकर्ष का , उसके उच्च-नीच भावों का , उसके धार्मिक विचारों और सामाजिक संगठन का , उसके ऐतिहासिक घटना-चक्रों और राजनैतिक स्थितियों का प्रतिबिम्ब देखने को यदि कहीं मिल सकता है उसके ग्रन्थ-साहित्य में मिल सकता है । 2 साहित्य की जीवन में क्या आवश्यकता है ? साहित्य द्वारा सभ्याता की परीक्षा किस प्रकार हो सकती है ?      एक अच्छा साहित्य मानव जीवन के उत्थान व चारित्रिक विकास में सदैव सहायक होता है । शरीर का खाध्य भोजनीय पदार्थ है और मस्तिष्क का खाध्य साहित्य । अच्छे साहित्य से उसका मस्तिष्क तो मजबूत होता है साथ ही साथ वह उन नैतिक गुणों को भी जीवन में उतार सकता है । जो उसे महानता की ओर ले जाता है । यह साहित्य की ही

Hindi department activities from 2015-19

Department Activities: 2018-19 s.no. Date Name of the Activity Details 1. 23.04.2018 Board of Studies Meeting For I and III Semesters Chairman: Dr. B. Geetha Devi, Dept. of Hindi, Govt. College(A), Rjy University Nominee: Dr. V. Vallabha Rao (Retd), Dept. of Hindi, Andhra Lyola College, Vijayawada. Subject Experts: S. Sarala, SKVT College, Rjy V. Uma Jyothi, SKR College, Rjy Student Nominee: U. Bala Vamsi Krishna, M.A. 2. 30.7.2018 Virtual Class Topic: हिन्दी भाषा का उद्भव और विकास Delivered by: डॉ . बी . ग़ीता देवी , प्राध्यापिका ,   सरकारी कलाशाला ( स्वायत्त ), रजमहेंद्रवरम 3. 30.7.2018 Guest Lecture Topic: भक्तिकालीन परिस्थितियाँ Delivered by: डॉ . के . नागेश्वरा राव , वरिष्ठ     प्राध्यापक , वय एन कलाशाला ( स्वायत्त ),   नरसापूर , पू . गो . जिला , आन्ध्र प्रदेश 2017-18 s.no. Date Name of the Activity Details